Monday , November 19 2018
Home / Featured / आइए जाने !!जन्म माह के अनुसार आपके लिए रत्न…

आइए जाने !!जन्म माह के अनुसार आपके लिए रत्न…

Birthstones according to the month of birth.

लोगो को रतन पहना काफी पसंद होते है जो उनकी मूड को हमेशा ताजा रखे | तो चलिए इस बार हम अपने जन्मदिन के माह अनुसार रतन पहनते है |

जनवरी

गार्नेट पत्थर उन लोगो को सूट करता है जो साल के सुरुवाती महीने में जनम लेते है | नियमों के अनुसार यह जेम गहतरे लाल व पर्पल कलर में पाया जाता है | यह जेम बोहुत पॉजिटिव क्वालिटी और क्यूरेटिव पावर देता है | यह जेमस्टोन शुद्धता और सच्चाई का प्रतीक माना जाता है |

Garnet
Garnet

फरवरी

फरवरी के जातको को नीलम (Neelam) या नीला पुखराज धारण करने की सलाह दी जाती है।माना जाता है कि यह रंक को राजा और राजा को रंक बना सकता है |यह भी कहा जाता है कि नीलम शुभ साबित हो तो मनुष्य के जीवन में खुशियों की बहार ला देता है। लेकिन अशुभ स्थिति में यह मनुष्य के लिए बहुत अहितकारी साबित होता है।नीला पुखराज धारण करने से मन में शांति होती है। नीलम को धारण करने से ज्ञान तथा धैर्य की वृद्धि होती है। नीलम धारण करने वाले के वाणी में मिठास, अनुशासन तथा विनम्रता पैदा करता है।

Capture.PNG5

मार्च

यहअक्वामरीन अल्पमोली रत्न जिसे फ़िरोज़ा हरितानील रत्न भी कहा जाता है|यह रतन उन जातको को धारण करना चाहिए जो मार्च माह में जनम लिए हो| यह रतन नौकरी दिलाने में बहुत सहायता करता है और शीघ्र की नौकरी मिल जाती है।इसी तरह विदेश यात्रा अथवा विदेश में किसी प्रकार की कठिनाई आ रही हो तो सहायता करता है।

Aquamarine
Aquamarine

 

अप्रैल

हीरा अप्रैल में जन्मे जातको की लिए शुभ माना जाता है |हीरे के बारे में कहा जाता है कि हीरा जितना अधिक भारी होगा उतना ही वो लाभकारी भी होगा। हीरा बेहद मूल्यवान होता है लेकिन एक छोटे से दोष के कारण भी हीरे की कीमत में जमीन-आसमान का अंतर आ सकता है।

diamond
diamond

मई

मई के जातकों के लिए पन्ना धारण करना शुभ माना जाता है। इसे धारण करने से गुस्से पर काबू पाया जा सकता है और मन में एकाग्रता बढ़ती है । जातक को व्यापार के कार्यो में पन्ना लाभकारी साबित होता है। पन्ना की असल पहचान करने के लिए लकड़ी पर रत्न को रगड़ने से इसकी चमक ओर अधिक निखरती है।

Amethyst
Amethyst

जून

जून में जन्मे जातको के लिए मोती एक चमत्कारी ज्योतिषीय रत्न माना जाता है। यह सादगी, पवित्रता और कोमलता की निशानी माना जाता है | मोती धारण करने वाले जातको के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है। जो जातक मानसिक तनाव से जूझ रहें हों उन्हें मोती को धारण करने से शांति मिलते है ।

pearl
pearl

जुलाई

माणिक्य रत्न के बारे में कहा जाता है कि यह रतन जुलाई के जातको को धारण करना चाहिए | ऐसा माना जाता है की जब किसी व्यक्ति के साथ कुछ अनहोनी घटित होने वाली हो तो यह रत्न स्वयं अपना रंग परिवर्तित कर लेता है। इसे धारण करने से मनुष्य बदनामी से बचा जा सकता है। इसे धारण करने से विवाहित जीवन में मजबूती आती है।

Ruby

अगस्त

पेरिडॉट बर्थस्टोने अगस्त में जन्मे लोगो की लिए लाभकारी होता है। इसे धारण करने से सूर्य की पीड़ा शांत होती है। यह रत्न दमा के मरीजों तथा गर्भवती महिलाओं के लिए अत्याधिक लाभकारी माना गया है। मिर्गी के दौरे से पीड़ित रोगियों के लिए भी पन्ना लाभकारी माना जाता है।

Peridot
Peridot

सितंबर

ब्लू सफायर सितंबर में जन्मे जातको की लिए शुभ माना जाता है |पीड़ा शांत करने के लिए नीलम (Neelam) या नीला पुखराज धारण करने की सलाह दी जाती है। राजनेताओं और राजनीति से जुड़े ल

गों के लिए नीलम लाभकारी माना जाता है। कहा जाता है कि इसे धारण करने से नेतृत्व क्षमता बढ़ती है।माना जाता है कि जो जातक तनाव तथा चिंताओं से घिरे हों उन्हें नीला पुखराज अवश्य धारण करना चाहिए।

neelam
Neelam

अक्टूबर

ज्योतिषी मानते हैं कि दूधिया पत्थर (Opal)अक्टूबर में जन्मे जातको को धारण करने से उनका मंगल होता है। यह माना जाता है कि दूधिया पत्थर मूंगा धारण करने से नज़र नहीं लगती है और भूत-प्रेत का डर नहीं रहता है। आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच में वृद्धि होती है।इससे आकर्षण शक्ति बढ़ती है तथा लोगों का देखने का नजरिया बदलता है।

Opal
Opal

नवंबर

मान्यता है कि नवंबर में जन्मे जातको को टोपाज धारण करने से बुरे प्रभाव खत्म हो जाते हैं। ज्योतिषी इस रत्न को बेहद अहम मानते हैं। माना जाता है कि इसे पहहने से दुख:-दरिद्रता समाप्त हो जाता है। यह रत्न भूत बाधा तथा काले जादू से दूर रखने में सहायक माना जाता है।

Topaz
Topaz

दिसंबर

दिसंबर के जातकों के लिए फ़िरोज़ा धारण करना अत्यंत लाभकारी माना गया है।
फ़िरोज़ा धारण करने से मान सम्मान तथा धन संपत्ति में वृद्धि होती है। यह रत्न शिक्षा के क्षेत्र में भी सफलता प्रदान करवाता है।इस रत्न से जातकों के मन में धार्मिकता तथा सामाजिक कार्य में रुचि होने लगती है। विवाह में आती रुकावटें तथा व्यापार में होता नुकसान से बचने के लिए भी फ़िरोज़ा करने की सलाह दी जाती है।

Topaz
Topaz
आइए जाने !!जन्म माह के अनुसार आपके लिए रत्न…
4.5 (90%) 2 votes

Leave a Reply

Your email address will not be published.