Thursday , September 20 2018
Home / Technology / Amazing!!! 3-डी प्रिंटिंग से बन सकेंगी हड्डियां….
3-D printing comes to the hospita

Amazing!!! 3-डी प्रिंटिंग से बन सकेंगी हड्डियां….

3 डी प्रिंटिंग को लेकर कई तरह के रिसर्च चल रहे हैं. इससे अब मानव अंग बनाने के प्रयास भी किये जा रहे हैं ।इससे अब मानव अंग बनाने के प्रयास भी किये जा रहे हैं। हाल ही में अमेरिका के जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में भी इस पर एक रिसर्च किया गया है। वहां ऐसे मेटेरियल पर रिसर्च चल रहा है, जिसकी मदद से 3डी प्रिंटिंग के जरिए नई हड्डियां बनायी जा सकें।
d2

इससे पहले 3डी प्रिंटिंग के जरिये जो भी हड्डियां बनायी गयी हैं, वे पूरी तरह से कृत्रिम थीं। मगर अब जो हड्डियां तैयार की जा रही हैं, उनके मेटेरियल में 30% मानव हड्डियां मिली हुई हैं। इसमें बायोडीग्रेडेबल पॉलिएस्टर का इस्तेमाल हुआ है।

What Lies Ahead for 3-D Printing

वहां ऐसे मेटेरियल पर रिसर्च चल रहा है, जिसकी मदद से 3डी प्रिंटिंग के जरिये नयी हड्डियां बनायी जा सकें. इससे पहले 3डी प्रिंटिंग के जरिये जो भी हड्डियां बनायी गयी हैं, वे पूरी तरह से कृत्रिम थीं ।उनके मेटेरियल में 30% मानव हड्डियां मिली हुई हैं. इसमें बायोडीग्रेडेबल पॉलिएस्टर का इस्तेमाल हुआ है. कृत्रिम चीजों के इस्तेमाल से हमारा शरीर प्लास्टिक की चीज से तालमेल नहीं बैठा पाता है, मगर यदि इसमें बोन पाउडर का प्रयोग होता है, तो यह शरीर की कोशिकाओं को आकर्षित करता है और उसके आसपास नेचुरल टिश्यू बन जाते हैं ।

3D printing of bone substitute implants using calcium phosphate

अब उस छेद को 3डी प्रिंटेड मेटेरियल से भर दिया गया है। इसके साथ में ही स्टेम सेल का भी प्रयोग किया गया। अब उसके ठीक होने की प्रक्रिया पर नजर रखी गयी। पता चला कि पूरी तरह से कृत्रिम चीजों से बनी हड्डियों की तुलना में इन नहीं हड्डियों के आसपास नये टिश्यू का ग्रोथ अधिक हुआ था।

3D Printing Can Create Replacement Bones

 

Amazing!!! 3-डी प्रिंटिंग से बन सकेंगी हड्डियां….
Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published.