Thursday , September 20 2018
Home / Lifestyle / ये पौधे हैं घर के नेचुरल एयर प्यूरीफायर…
House Plants thats clean the air

ये पौधे हैं घर के नेचुरल एयर प्यूरीफायर…

नेचुरल एयर प्यूरीफायर !!

वैसे तो इस धरती पर कोई भी पौधा, पेड़ अगर है तो वह आपको शुद्ध हवा और हरा भरा रखेगा लेकिन मल्टी स्टोरी फ्लैट में रहने वालों को अक्सर ये मलाल रहता है कि हम कैसे अपने घर में बागबानी करें और कैसे फ्रेश एयर का इंतजाम करें।
एयर पाेल्यूशन केवल बाहर ही नहीं बल्कि घर के भीतर भी आपका पीछा कर रहा है। ऐसे में घर के बाहर ताजी हवा भले न मिले, लेकिन घर के भीतर आप ताजी हवा जरूर ले सकते हैं।

1. अलूवीरा 

यह त्वचा संबंधी किसी भी रोग या कटने-छिलने पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा ये आपको हमेशा बताते रहेगा कि आपके आसपास हवा शुद्ध है या नहीं।यह त्वचा संबंधी किसी भी रोग या कटने-छिलने पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा ये आपको हमेशा बताते रहेगा कि आपके आसपास हवा शुद्ध है या नहीं।यह त्वचा संबंधी किसी भी रोग या कटने-छिलने पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा ये आपको हमेशा बताते रहेगा कि आपके आसपास हवा शुद्ध है या नहीं।

alovera
alovera

 

2.रबर का पेड़”

ये पौधा कम रोशनी में भी आपके घर में बड़े हो सकते हैं। यह बहुत अच्छे एयर प्यूरीफायर कहलाते हैं।

rubber plant
rubber plant

 

3. स्नेक प्लांट

हमने गौर किया होगा कि बहुत से लोग इन्हें अपने घरो और आफिसों में लगाते है पर हम इन्हें सजावट के लिए लगे plants मान लेते है और इनके गुणों अनजान रहते है. ये Air cleaning plants आसानी से मिल जाते है | स्नेक प्लांट कम रोशनी में आसानी से बड़े हो जाते हैं। यह पौधा रात में भी कार्बन डाइ आक्साइड को सोखता है और ऑक्सीजन छोड़ता है।

इसलिए इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं।

snake plant
snake plant

4.ड्रेसेना (Red-Edged Dracaena)

शेड गार्डनिंग का अर्थ है छाया के नीचे बागवानी। इसलिए शेड गार्डनिंग में ऐसे पौधे लगाये जाते है जिन्हें हल्की  धूप या परावर्तित धूप  की आवश्यकता होती है। शेड गार्डन को इसतरह डिजाईन किया जाता है कि इन्हें कम से कम धूप लगे।असल में ये काफी अच्छे एयर प्यूरीफायर होते हैं।

Red-Edged Dracaena
Red-Edged Dracaena

 

House Plants thats clean the air

ये पौधे हैं घर के नेचुरल एयर प्यूरीफायर…
Rate this post

Leave a Reply

Your email address will not be published.